5G क्या है? | 5G कैसे काम करता है?

5G क्या है? | 5G कैसे काम करता है? | परिभाषा और मूल बातें :–

हैलो दोस्तों! मैं SurajM हूं आज के लेख में हम देखेंगे कि 5 जी क्या है? हमें 5G से पहले विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन इस लेख में, हम देखेंगे कि 5G मूल रूप से क्या है, अब 5G क्या है जो आपके फिंगरप्रिंट पर शब्द से जुड़ा है जैसा कि हमने पहले व्याख्यान दिया था। मैं देखता हूं कि हम बड़ी संख्या में कनेक्शन के साथ चुनौतियों का सामना कर रहे थे, लेकिन 5 जी हमें प्रति वर्ग मीटर प्रति सेल 1 मिलियन कनेक्शन दे रहा है, आप तस्वीर में देख सकते हैं कि एक व्यक्ति वॉच शो जैसे उपकरणों से जुड़ा हुआ है और फिर इन उपकरणों पर क्लाउड जुड़ा हुआ है कार्यालयों और घरों और इसके अलावा, ये चीजें उद्योगों से जुड़ी हैं। कृषि, चिकित्सा शिक्षा, परिवहन वित्त और पर्यावरण का अर्थ है कि सब कुछ एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। 
 
यहाँ 5G तकनीक का एक चित्र या चित्र है कि मूल 5G क्या है या किस प्रकार की प्रगति है। 5G सभी 5G कवर को लाता है। 5 जी से पहले हम तीन चुनौतियों का सामना कर रहे थे, मुझे उन चुनौतियों की समीक्षा करने दें, पहली चुनौती बड़ी मात्रा में डेटा थी, दूसरी चुनौती बहुत अधिक कनेक्शन और संयुक्त चा लेंस थे जो विलंबता 5G नेटवर्क हमें प्रति सेकंड 10 गीगाबाइट का थ्रूपुट देता है जो मोबाइल ए द्वारा बढ़ाया जाता है 5 जी नामक ब्रॉडबैंड हमें प्रति वर्ग किलोमीटर 1 मिलियन कनेक्शन देता है जिसे मास मशीन टाइप कम्युनिकेशन कहा जाता है और अंत में केवल 1 मिली सेकेंड की देरी भी विलंबता कहलाती है। हम इसे अति-विश्वसनीय कम विलंबता संचार कहते हैं। पहला ईएमबीबी मोबाइल ब्रॉडबैंड संचार को बढ़ाता है जो हमें डेटा की मात्रा देता है जैसा कि हम पिछले उदाहरण में देखते हैं कि यह हमें प्रति सेकंड 10 जीबी देता है। 
 
मान लीजिए आप एक लाइव कॉन्सर्ट में हैं जिसे आप देख रहे हैं। कुछ लोग HD में वीडियो देखना चाहते हैं और बिना किसी हताशा के, 5G की मदद से, अधिक बैंडविड्थ और थ्रूपुट के साथ, हम अपने वीडियो को बिना किसी उतार-चढ़ाव या सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले MCPC में देख सकते हैं, 2025 से अधिक शोधों के अनुसार, इसके अनुसार होगा। पूरी दुनिया में 100 मिलियन संग्रह और केवल 10 बिलियन लोग और 90 बिलियन IoT डिवाइस होंगे और तीसरे, आप URL हैं कि आप जानते हैं कि बात इंटरनेट पर चल रही है या आप कह सकते हैं कि इंटरनेट पर आधारित महत्वपूर्ण उद्योगों में वाहनों का इंटरनेट है स्मार्ट विनिर्माण है, यह वास्तव में इसका एक उदाहरण है, जहां एप्लीकेशन लेटेंसी ऑटोमोटिव ट्रांसपोर्टेशन में काम कर सकती है और रिमोट मेडिसिन में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग का काम कर सकती है और यहां सेल्फ ड्राइविंग कार का व्यावहारिक उदाहरण है, जैसा कि मैंने 5G से पहले व्याख्यान दिया था और मैं इसमें एक उदाहरण देता हूं। सेल्फ-ड्राइविंग कार का मूल्य विस्तार यह मूल रूप से 5G है। हमने देखा कि हम 5G से पहले तीन चुनौतियों का सामना कर रहे थे।

Leave a Comment