Blogger vs WordPress Best Blogging Platform

2021 में Blogger vs WordPress बेस्ट Blogging प्लेटफार्म :-

आने वाले 2021 में आपके लिए क्या बेहतर है? WordPress या ब्लॉगर आओ सीखें … दोस्तों। हमने देखा है कि blogger.com पर खाता कैसे बनाया जाता है। हम इसमें ईकामर्स थीम कैसे स्थापित कर सकते हैं और इसे कैसे बढ़ावा दें लेकिन मुझे बहुत सारे सवाल मिल रहे हैं और इस सब के बीच एक बहुत ही सामान्य प्रश्न था और वह था Blogger.com और WordPress क्यों नहीं? ब्लॉगर और WordPress से बेहतर कौन है? दोस्तों जब आप blogging  पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है। साथ ही, यदि आप एक ब्लॉगर के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इन दोनों के बीच एक मंच को समझने की आवश्यकता है। ब्लॉगर बेहतर है या WordPress इस लेख में, हम उनकी तुलना करके यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि 2021 कौन सा प्लेटफॉर्म बेहतर है। AdSense के संदर्भ में कई प्लग-इन का उपयोग करने के लिए कौन सा Platform बेहतर है, किस Platform का मतलब कम होस्टिंग और डोमेन खर्च होगा, जो कि इन दोनों Platform पर आपको ब्लॉगर और MOST महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में खर्च करने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि, किस Platform की आवश्यकता है आपको आसानी से SEO करने की अनुमति देता है। हम सभी जानते हैं कि SEO blogging  का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि आपका ब्लॉग Google पर रैंक कर सके, इसलिए मुझे इन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप लोग समझ सकें कि WordPress के साथ कौन सा प्लेटफॉर्म शुरू करना बेहतर है।

 

WordPress को 2003 में लॉन्च किया गया था और अब तक दुनिया में सभी प्लेटफार्मों / वेबसाइट पेजिंग के बीच बाजार में हिस्सेदारी का 38% हिस्सा शामिल है। जो कि WordPress पर 38% है। यदि आप blogging  के बारे में सोचते हैं, तो 95% blogging  वेबसाइटें बिल्ट-इन WordPress हैं इसलिए दोस्तों, हम मार्केट शेयर द्वारा जाते हैं तो ब्लॉगर.कॉम से बेहतर है। अब ब्लॉगर क्या है? ब्लॉगर Google का सॉफ़्टवेयर है या आप ऐसा Platform कह सकते हैं जो आपको DOMAIN और HOSTING सेवाएँ प्रदान करता है। यदि आप blogger.com में एक blogging  पेज या वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने डोमेन नाम को उनके नाम के साथ जोड़ना होगा यानी Blogspot.com। ब्लॉगर की कुल बाजार हिस्सेदारी 1.6% है इसलिए अब आप एक तरफ 95% की तुलना कर सकते हैं और दूसरी ओर, आपके पास बाज़ार का 1.6% हिस्सा है, इससे आपको ब्लॉगर और WordPress के बीच एक बड़ा अंतर समझ में आता है।

किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान है ?? Blogger.com में आप कुछ ही मिनटों में डोमेन और होस्टिंग के साथ एक वेबसाइट बना सकते हैं और आप वेबसाइट को प्रकाशित भी कर सकते हैं और यह WordPress पर लागू होता है, हालांकि यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है, लेकिन जब आप इसे डाउनलोड करते हैं, तब आप इसका उपयोग कर सकते हैं इसे स्वतंत्र रूप से ड्रैग और ड्रॉप फ़ंक्शंस द्वारा और बहुत आसानी से एक वेबसाइट बनाते हैं और यहां तक ​​कि गैर-तकनीकी लोग भी इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं (यदि मैं ऐसा करता हूं तो आप दोनों प्लेटफार्मों की तुलना करते हैं, अब विजेता यहां दोनों Platform हैं। कौन सा Platform आपको स्वामित्व का अगला बिंदु देता है। ? Blogger.com आपको स्वामित्व प्रदान नहीं करता है, उनके पास कुछ प्रतिबंध हैं जैसे कि जब भी आप blogger.com में अपना ब्लॉग बनाते हैं, जो मुफ़्त है, तो आपको ब्लॉग नाम के साथ-साथ डोमेन नाम (हमेशा और हमेशा के लिए) में ब्लॉगस्पॉट मिलेगा भी होगा। एक कॉम भी होगा। संलग्न किया जाएगा। यदि आप भी अपना डोमेन बदलते हैं, लेकिन आप होस्टिंग को बदल नहीं सकते हैं और यह मान सकते हैं कि आप किसी अन्य होस्टिंग प्रदाता के पास जाने की योजना बना रहे हैं, तो इस प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा किए जाने वाले सभी काम हो सकते हैं। खो दिया है, लेकिन यह मामला नहीं है WordPress। आप अपना डोमेन खरीद सकते हैं और जब भी आप हमेशा अपने साथ एक बैकअप रखना चाहते हैं, तो आप होस्टिंग सेवाओं को बदल सकते हैं और आप उस बैकअप को कहीं से भी स्थापित कर सकते हैं ताकि आपकी वेबसाइट हमेशा जीवित रहे और आपके पास अभी भी जो भी काम किया गया है। आपको लगातार परिणाम देगा और आपकी वेबसाइट रैंकिंग में भी सुधार होगा, WordPress एक निश्चित शॉट विजेता है जब हम स्वामित्व पर इन दो प्लेटफार्मों की तुलना करते हैं .. (याय) आइए अब एक और महत्वपूर्ण कारक के बारे में बात करते हैं। हुह। Blogger.com का लुक और लेआउट इनबिल्ट थीम से आया है, जिसके उपयोग से आप बाहरी थीम भी सेट कर सकते हैं लेकिन .. आप लेआउट में रंग संयोजन या लेआउट की संरचना में कुछ भी नहीं बदल सकते हैं जो WordPress में बिल्कुल भी नहीं बदलता है है। । आप उपलब्ध हजारों विकल्पों में से एक थीम चुन सकते हैं और उन्हें स्थापित कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं (वे मुफ्त या सशुल्क थीम हो सकते हैं) और सबसे अच्छी बात यह है कि आप लेआउट को भी बदल सकते हैं। लेआउट को आपकी आवश्यकताओं और वेबसाइट के अनुसार और अधिक परिपूर्ण दिखने के लिए बनाया जा सकता है, ताकि विजेता से उसके बारे में फिर से बात की जा सके… फिर से उसके WordPress पर… अब जब सुरक्षा और सुरक्षा की बात आती है, तो हम सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में बात कर सकते हैं , blogger.com के पास यह सब है। जैसा कि यह GOOGLE का मंच है क्योंकि Google Platform के कारण आपके blogging  साइट की सुरक्षा और सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं है।

यह आपको मुफ्त SSL भी देता है जो आपके डोमेन नाम में HTTPS जोड़कर आपकी साइट को अधिक सुरक्षित बनाता है ताकि सुरक्षा की चिंता न करें। WordPress में, आपको सुरक्षा जोड़ने की आवश्यकता है जिसे आपको अतिरिक्त tool खरीदने की आवश्यकता होगी। आपको Ssl certificate भी खरीदना होगा ताकि इसे जोड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त लागतें हों, आपको बैकअप और अपडेट का भी ध्यान रखना होगा ताकि विजेता का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो जाए लेकिन यदि आप उचित सावधानी बरतें मैं आपको निश्चित रूप से जानता हूं) इसलिए कोई समस्या नहीं है, इसलिए यदि हम यहां सुरक्षा और सुरक्षा Ty दोनों पर तुलना करते हैं। क्या विजेता एक और बिंदु है? सहायता और मंच-साथी, यह मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा है क्योंकि चिकित्सा e इससे जुड़ी दो बातें हैं। अगर हम Blogger.com के बारे में बात करते हैं, तो SEO के लिए, Google एक ब्लॉगर होने के नाते आपको विकल्प देता है। आपको Blogger.com में अतिरिक्त plugins की आवश्यकता नहीं है। Blogger.com में कोई plugins उपलब्ध नहीं हैं, जो एसईओ प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं या यदि आप वेबसाइट की उपस्थिति को बदलना चाहते हैं या गति को बढ़ाना चाहते हैं। WordPress में आपको हजारों plugins मिलते हैं, आप किसी भी plugins को चुन सकते हैं, जैसे कि post एसईओ या Rank math जो आपको टी बढ़ाने में मदद करता है। वह आपकी साइट का SEO है और Yoast का उपयोग करके उचित SEO विश्लेषण भी करता है जो अंततः आपकी वेबसाइट को रैंकिंग करने में आपकी मदद करता है, आपकी वेबसाइट की उपस्थिति को बदलने या बदलने के लिए साइट को बढ़ाने में मदद करने के लिए कई अन्य plugins भी उपलब्ध हैं। जिसे आप हमेशा n नंबर plugins का उपयोग कर सकते हैं। WordPress प्लेटफॉर्म में लेकिन Blogger.com में एक भी plugins उपलब्ध नहीं है।

विजेता यहाँ है। WordPress अब एक और महत्वपूर्ण कारक है। Blogger.com या WordPress में, हम कितना खर्च करने वाले हैं ??? हमें कितना निवेश करने की आवश्यकता है? मैंने इसके लिए एक टेबल बनाया और वह टेबल मेरे blogging  पेज पर है, तो दोस्तों हमारी blogging  साइट पर जाएँ। WordPress में मेरी blogging  साइट।

“Platform से सहायता” सीमित है क्योंकि WordPress के साथ कोई plugins नहीं हैं। आपको उपलब्ध हजारों plugins के साथ अधिकतम समर्थन मिलता है और यदि आप Making future संभावना के साथ blogging  की योजना बना रहे हैं तो यह एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि ब्लॉगर को शुरू करने के लिए एक सीमित विकल्प है, आप ब्लॉगर डॉट कॉम से शुरू कर सकते हैं लेकिन लंबे समय में, इस वीडियो को समाप्त करने से पहले, आपको WordPress दोस्तों को चुनना होगा।

आपके लिए एक महत्वपूर्ण tip जब भी मैं Blogger.com का उपयोग करके ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ, मेरा ध्यान उन ब्लॉगों पर वापस जाना है जो WordPress Platform पर बने हैं, इसकी आवश्यकता क्यों है और जब भी हम So DA और PA बनाते हैं तो हम इसे कैसे बना सकते हैं blogger.com में उच्च बैकलिंक क्योंकि Platform Google से संबंधित है इसलिए आप सभी ब्लॉग जो आप blogger.com में लिखते हैं, उनके पास RANK के लिए अधिक अवसर हैं। मेरे सभी महत्वपूर्ण WordPress blog के लिए मैं उनके सारांश और महत्वपूर्ण बिंदुओं को blogger.com में लिखता हूं और फिर मैं अपने WordPress ब्लॉग को एक लिंक देता हूं ताकि मेरा ट्रैफिक ब्लॉगर डॉट कॉम से WordPress तक जाए और अंत में मेरे WordPress ब्लॉग पर इसका फायदा हो।

यह मेरा मुख्य उद्देश्य बना हुआ है क्योंकि यह मुफ्त में उपलब्ध है, इसलिए मुझे Blogger.com से मुफ्त बैकलिंक मिलते हैं और आप सभी जानते हैं कि blogging  में दोस्तों के लिए विशेष रूप से कितने महत्वपूर्ण बैकलिंक्स हैं, इस tip का सबसे अच्छा। अपने अनुसार दोनों प्लेटफार्मों का उपयोग और उपयोग करें, मुझे आशा है कि इस वीडियो ने आपको यह तय करने में मदद की है कि आप ब्लॉगर या WordPress चुनना चाहते हैं। निर्णय, आपके पास हाथ में एक और काम है यानी कड़ी मेहनत। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दें और आप एक अच्छे ब्लॉगर बन जाएंगे। यदि आपके पास इस विषय पर कोई और प्रश्न हैं, तो टिप्पणियों में साझा करें।

Leave a Comment