Christmas 2022: क्यों मनाया जाता है? Christmas, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

Merry Christmas: खासकर बच्चों के मन में क्रिसमस के त्योहार को लेकर उत्साह बना रहता है, क्योंकि उनका मानना है कि क्रिसमस की रात सांता आकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

Merry Christmas:

christmas-kyon-manaaya-jaata-hai-christmas-jaanie-is-din-ka-mahatv-aur-itihaas

हर साल की तरह इस साल भी Christmas 25 दिसंबर को मनाया जाएगा. इस त्योहार का खास महत्व ईसाई धर्म को मानने वालों के लिए है, लेकिन आजकल इस त्योहार का प्रचार इतना बढ़ गया है कि लोग लगभग सभी धर्म इस पर्व को मनाते हैं। Christmas के त्योहार को लेकर खासकर बच्चों में खासा उत्साह रहता है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि Christmas की रात सांता आएंगे और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

Christmas का महत्व

ईसाइयों के लिए Christmas का बहुत महत्व है। Christmas का त्योहार प्रभु यीशु (Lord Jesus) के जन्म के अवसर पर मनाया जाता है। कुछ दशक पहले तक Christmas विदेशियों द्वारा मनाया जाता था, लेकिन अब भारतीयों के लिए भी यह त्योहार अन्य त्योहारों से कम नहीं रहा है। यही कारण है कि आज गोवा से गुड़गांव और इंफाल से अहमदाबाद तक भारतीय तरीके से Christmas का त्योहार मनाया जाता है।

Christmas इतिहास

प्राचीन कथा के अनुसार ईसाई धर्म के संस्थापक ईसा मसीह का जन्म Christmas के दिन हुआ था। इसलिए इस दिन को पूरी दुनिया में Christmas day के रूप में मनाया जाता है। यीशु का जन्म मरियम से हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि मरियम ने एक सपना देखा था, जिसमें भविष्यवाणी की गई थी कि वह प्रभु के पुत्र यीशु को जन्म देगी।

भविष्यवाणी के अनुसार कुछ समय बाद मरियम गर्भवती हो गई। गर्भावस्था के दौरान मैरी को बेथलहम जाना पड़ा। रात होने के कारण उसने वहीं रुकने का विचार किया। लेकिन उन्हें वहां रहने के लिए कोई उचित जगह नहीं दिख रही थी। कुछ समय बाद उसने एक जगह देखी जहाँ पशुपालक रहते थे, मैरी ने भी वहाँ रहने का फैसला किया और अगले दिन यहाँ यीशु को जन्म दिया।

इस पर्व का एक प्राचीन इतिहास है। विशेषज्ञों के अनुसार Christmas शब्द की उत्पत्ति क्राइस्ट शब्द से हुई है। विश्व में पहली बार Christmas का विशेष पर्व रोम में 336 ई. में मनाया गया। तब से इस पर्व की ख्याति पूरी दुनिया में बढ़ गई है और आज दूसरे धर्म के लोग भी इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

Leave a Comment